लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा के मुख्य आतिथ्य में देवास में ‘शहर सरकार आपके द्वार’ अभियान का शुभारंभ

0
58

लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा के मुख्य आतिथ्य में देवास में ‘शहर सरकार आपके द्वार’ अभियान का शुभारंभ

महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती पर पॉलीथीन मुक्त देवास शहर , अभियान शुरू किया, 01 लाख कपड़े की थैली का वितरण का शुभारंभ

गांधीजी के विचार आज भी प्रासंगिक है- मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा
प्रदेश के लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा के मुख्य आतिथ्य में देवास नगरीय क्षेत्र में ‘शहर सरकार आपके द्वार’ अभियान का शुभारंभ गांधीजी की 150वीं जयंती 02 अक्टूबर 2019 से अभिनव टॉकिज देवास में गरिमामय समारोह आयोजित कर किया गया। इस अवसर पर देवास-शाजापुर सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी, विधायक देवास श्रीमती गायत्रीराजे पवार, महापौर श्री सुभाष शर्मा, मंत्री प्रतिनिधि श्री मनोज राजानी सभापति श्री अंसार अहमद ,नगर निगम आयुक्त संजना जैन, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष श्री विक्रम पटेल मंचासीन थे।
कार्यक्रम में अपने संबोधन में मुख्य अतिथि मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने कहा कि आज महात्मा गांधीजी की 150वीं जयंती है और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिन भी है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सत्य व अहिंसा का संदेश संपूर्ण विश्व को दिया। उनके विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक है, जितने पहले थे । उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह सुनिश्चित है। उनके विचारों को कोई नहीं मिटा सकता है।
लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती 02 अक्टूबर 2019 से मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने ‘शहर सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से वार्डों में शिविर आयोजित किए जाएंगे तथा जनता की समस्याएं सुनी व यथासंभव मौके पर ही निराकृत की जाएगी। इसके अलावा शासकीय योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को लाभाविंत भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मामले में देवास शहर देश में 10वें नम्बर पर है। देवास के लोगों में जज्बा है। शहर के नागरिकों को दृढ़ इच्छा शक्ति रखना होगी और संकल्पित होकर आगे बढ़ना होगा तो देवास स्वच्छता के मामले में अव्वल शहर बनते देर नहीं लगेगी।
सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे अवसरों पर गांधी जी के विचारों का स्मरण ही नहीं करना है बल्कि उनके विचारों को अंगीकार भी करना है। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने सत्य, अंहिसा, स्वच्छता, स्वदेशी, खादी, सामाजिक कल्याण, सामाजिक समरसता जैसे महत्वपूर्ण विचार दिए। यह विचार आज भी प्रासंगिक है और सरकारों की नीतियों व कार्यक्रम में परिलक्षित भी होते हैं।
विधायक श्रीमती गायत्रीराजे पवार ने अपने उद्बोधन में कहा कि महात्मा गांधीजी ने जो रास्ता हमें दिखाया। हमारा नया भारत उसी रास्ते पर चलकर विश्व में नई पहचान की ओर अग्रसर है। हमारे प्रधानमंत्री जी ने गांधीजी के स्वच्छता के संदेश को अपनाया और स्वच्छता आज आंदोलन बन गया। अब हम सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने के लिए भी अभियान चलाने जा रहे हैं।
महापौर श्री सुभाष शर्मा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए ‘शहर सरकार आपके द्वार’ अभियान के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि शहर सरकार आपके द्वार अभियान आगामी 20 दिवस तक चलेगा। नगर निगम के अधिकारियों की टीमें घर-घर जाकर केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं में पात्रों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करेगी। वार्डों में शिविर लगेंगे व जन समस्याओं को सुनेंगे तथा उनका मौके पर ही यथा संभव निराकरण करेंगे।
कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम संजना जैन ने ‘शहर सरकार आपके द्वार’ अभियान के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए उपस्थित जनसमुदाय को शपथ दिलाई तथा आज से ही इसे अमल में लाने हेतु संकल्पित होने का अनुरोध किया। कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप तीन हितग्राहियों को जननबाई, सुलभा अनिल राउत तथा विनोद गंगराड़े को आवास के आधिपत्य पत्र भी सौंपे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here