व्यक्ति मर जाता है लेकिन उसके विचार नहीं मरते हैं

0
20

व्यक्ति मर जाता है लेकिन उसके विचार नहीं मरते हैं

 प्रदेश के लोक निर्माण एवं पर्यावरण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर  सोनकच्छ में वरिष्ठ नागरिक न्यास द्वारा लगाई गई गांधीजी की प्रतिमा अनावरण किया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी, मंत्री प्रतिनिधि श्री मनोज राजानी, वरिष्ठ नागरिक संस्था के रमेश सिसोदिया, वरिष्ठ नागरिक न्यास तथा पेंशनर एवं पेंशनर नागरिक कल्याण संघ सदस्यगण तथा बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने कहा कि कि व्यक्ति मर जाता है लेकिन उस अमर व्यक्ति के विचार कभी नहीं मरते हैं। उन्होंने कहा कि बापू जैसा व्यक्ति जब तीन गोली खाने के बाद भी उन्होंने मारने वाले को कुछ भी नहीं कहा सिर्फ अंतिम समय में भगवान श्री राम का नाम लिया और सिर्फ ‘हे राम” वाले। महात्मा गांधी जी विराट व्यक्तित्व वाले महापुरूष हैं। उनके विचारों को आज भारत ही नहीं पूरी दुनिया मान रही है। पूरा विश्व उन्हें शीश नमाकर उनके चरण की धूल  लगाने के लिए बेताब है। उन्होंने कहा कि बापू आज भी हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत है। 

मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि आज महात्मा गांधी के पद चिन्हों पर चलकर स्वच्छ भारत की परिकल्पना आई है। गांधीजी का सपना था कि भारत में स्वच्छता और समरसता हों यह विचार आज प्रासांगिक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम बापू को याद करते हैं तो एक बड़े व्यक्तित्व के धनी स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करना हमारा नैतिक दायित्व है। आज उनकी भी जयंती है। इसके पूर्व मंत्री श्री वर्मा ने वरिष्ठ नागरिकगणों से महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here