नवरात्रि पर्व हेतु अलग-अलग मार्गों से आने वाले वाहनों के लिए रहेगी अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था

0
64

नवरात्रि पर्व हेतु अलग-अलग मार्गों से आने वाले वाहनों के लिए रहेगी अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था

18 स्थानों पर रहेगी वाहनों की पार्किंग व्यवस्था
देवास,
शारदीय नवरात्रि पर्व 29 सितम्बर से प्रारंभ हो रहे हैं। नवरात्रि पर्व के दौरान माताजी की टेकरी पर मां तुलजा भवानी एवं मां चामुंडा माता के दर्शन के लिए दूरदराज से श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं को आसानी से माताजी के दर्शन हो तथा वाहनों की उचित पार्किंग हो इसके लिए जिला प्रशासन ने नवरात्रि पर्व हेतु अलग-अलग मार्गों से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की है। टेकरी पर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं हेतु एंकाकी मार्ग की सुविधा होने कुल 18 स्थानों पर से वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई। इससे श्रद्धालुगण आसानी से माताजी के दर्शन को पहुंच सकेंगे।
इंदौर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए
ट्रेफिक डीएसपी किरण शर्मा ने बताया कि इंदौर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए 06 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था रहेगी, जिनमें मधुमिलन चौराहे के पास, पुराना नगर ‍निगम कार्यालय के अंदर, नगर निगम कार्यालय के सामने सड़क के दूसरी ओर, मुकेश स्वीट्स के दाहिनी ओर स्थित मार्ग पर, उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-2 के अंदर स्थित मैदान, जिला शिक्षा कार्यालय के अंदर स्थित मैदान में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।
उज्जैन की ओर से आने वाले वाहनों के लिए
ट्रेफिक डीएसपी श्री शर्मा ने बताया कि उज्जैन की ओर से आने वाले वाहनों के लिए 3 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था रहेगी। जिनमें पुराना आरटीओ कार्यालय के अंदर, अभिनव टॉकिज पार्किंग, बीमा तिराहे से एमआर-10 की ओर पार्किंग रहेगी।
मक्सी-शाजापुर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए
ट्रेफिक डीएसपी श्री शर्मा ने बताया कि मक्सी-शाजापुर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए 5 स्थानों पर रहेगी पार्किंग व्यवस्था रहेगी। जिनमें पुलिस लाइन ग्राउंड, अनाज मंडी मक्सी रोड, सब्जी मंडी मक्सी रोड, होंडा शोरूम से रोप-वे तक सर्विस रोड, रोप-वे से सर्किट हाउस तक पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।
भोपाल की ओर से आने वाले वाहनों के लिए
ट्रेफिक डीएसपी श्री शर्मा ने बताया कि भोपाल की ओर से आने वाले वाहनों के लिए 4 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था रहेगी। जिनमें सर्किट हाउस रोड मोड से सर्विस लेन भोपाल चौराहा तक, सर्किट हाउस मोड़ से मीठा तालाब तक (सड़क की एक ओर), तुकोजीराव पवार स्टेडियम, शासकीय केपी कॉलेज विज्ञान विभाग भोपाल रोड पर पार्किंग रहेगी।
अस्थाई बस स्टैंड बनाए जाएंगे
ट्रेफिक डीएसपी श्री शर्मा ने बताया कि नवरात्रि पर्व के दौरान आवागमन के दबाव को देखते हुए शहर में प्रवेश करने वाली सभी बसों के लिए अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए जाएंगे। अस्थाई बस स्टैंड 29 सितम्बर, 02,05 एवं 06 अक्टूबर 2019 को बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रात्रि के समय खाली बसें किसी भी स्थिति में शहर में प्रवेश नहीं करेंगी। उन्होंने बताया कि उज्जैन मार्ग के लिए बस स्टैंड- इटावा बस स्टैंड रहेगा। इंदौर मार्ग के लिए बस स्टैंड मधुमिलन चौराहा रहेगा। भोपाल मार्ग के लिए बस स्टैंड सर्किट हाउस से मीठा तालाब की ओर रहेगा। मक्सी मार्ग के लिए बस स्टैंड कृषि उपज मंडी क्रमांक-2 में रहेगा। किसानों के आवागमन होने की स्थिति में बसे मक्सी बायपास पर ही रोकी जावेगी।
भीड़ बढ़ने पर बाहरी डायवर्सन व्यवस्था इंदौर एवं अन्य शहरों के लिए
ट्रेफिक डीएसपी श्री शर्मा ने बताया कि रेलवे स्टेशन तिराहे से भोपाल चौराहे तक नो-व्हीकल जोन रहेगा तब भोपाल चौराहा, राधागंज, मक्सी जाने वाले नागरिकजन स्टेशन से गजरा गियर, गायत्री मंदिर होकर जाएंगे। इंदौर से भोपाल, शाजापुर, आगर-मालवा, ग्वालियर की ओर जाने वाले वाहन असुविधा से बचने के लिए रसुलपुर, पालनगर चौराहा होते हुए बायपास का प्रयोग करेंगे। उन्होंने देवास शहर के नागरिकजनों से आग्रह किया है कि भोपाल चौराहे से इंदौर की ओर जाते समय राधागंज, गजरा गियर मार्ग का उपयोग करे अथवा नाहर दरवाजा से नयापुरा, नावेल्टी, विशाल कुल्फी वाले मार्ग का उपयोग करे। उन्होंने कहा कि वो लोग जो मक्सी रोड से इंदौर की ओर जाना चाहते है वे सामान्य दिनों में भी अधिक से अधिक नाहर दरवाजा, नावेल्टी चौराहा, विशाल कुल्फी वाले मार्ग अथवा राधागंज से होते हुए गायत्री मंदिर के सामने से स्टेशन तिराहे का उपयोग करे। जिससे यातायात सुचारू रूप से चल सके। उन्होंने भोपाल चौराहा या मक्सी की ओर आने-जाने हेतु भोपाल चौराहे से स्टेशन तिराहे वाले मार्ग का कम से कम उपयोग करने का आग्रह किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here