लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन वर्मा ने टोंकखुर्द विकासखंड के अतीव्रस्टी प्रभावित छेत्रो का किया दौरा

0
107

लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन वर्मा ने टोंकखुर्द विकासखण्ड के अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

खेतों में जाकर फसलों को हुई क्षति का लिया जायजा, सर्वे कराने हेतु अधिकारियों को दिये निर्देश

मोहम्मदखेड़ा में प्रभावित परिवारों को राहत राशि स्वीकृत करने, पहुंच मार्ग पर बडा पुल का प्राक्कलन तथा सेकली से मोहम्मदखेड़ा के लिए सडक निर्माण का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश

चौबाराधीरा में जाम हुई नालियों की साफ सफाई कर पानी की निकासी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश

 देवास

प्रदेश के लोक निर्माण एवं पर्यावरण विभाग के मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने मंगलवार को टोंकखुर्द विकासखण्ड के ग्राम टोंककला, टोंकखुर्द नगरीय क्षेत्र, मोहम्मदखेड़ा, चौबाराधीरा आदि अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्रशेखर सोलंकी, एसडीएम सुश्री अंकिता जैन, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री मनीष मरकाम, श्री मनोज राजानी, श्री जसवंतसिंह राजपूत के अलावा विभिन्न् विभागों के अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में स्थानीय प्रतिनिधिगण व ग्रामवासी उपस्थित थे।
टोंककला में ग्रामवासियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन निर्माण कार्य में अधिग्रहित जमीन का मुआवजा दिलवाने तथा सर्विस रोड बनवाने की मांग की। इस दौरान बताया गया कि अधिग्रहित जमीन की भू-अर्जन राशि विभाग को प्राप्त हो गई है। कलेक्टर डॉ पाण्डेय ने भू-अर्जन राशि का शीघ्र वितरण कराने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। टोंकखुर्द में किसानों ने अतिवृष्टि के कारण खेतों में पानी भरने से फसलों को हुए नुकसान के संबंध में अवगत कराया। मंत्री श्री वर्मा ने खेतों में जाकर मौके पर फसलों को हुई क्षति का जायजा लिया तथा अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में फसल क्षति का आंकलन करने तथा बीमा कंपनी से लाभ दिलवाने हेतु प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये। टोंककला से टोंकखुर्द मार्ग पर टोंकखुर्द से पहले पुलिया पर पानी की निकासी की समस्या बताई गई। इस संबंध में मंत्री श्री वर्मा ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को पुलिया का निरीक्षण करने तथा पानी की निकासी की समस्या को समाप्त करने हेतु जरूरत अनुसार अतिरिक्त पाईप डलवाने तथा नाली के गहरीकरण के निर्देश दिये।
मंत्री श्री वर्मा ने टोंकखुर्द नगर परिषद में नगरीय क्षेत्र से संबंधित अतिवृष्टि की समस्याएं सुनीं। यहां उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को सडकों/ नालियों का निरीक्षण कर समस्याओं के निराकरण हेतु निर्देशित किया। टोंकखुर्द से भौंरासा रोड पर पुलिया से पानी नहीं निकल पाता है, वहां पर जल जमाव की स्थिति को रोकने के लिए अतिरिक्त पाईप डालने के लिए निर्देशित किया। इसी तरह फ्रीगंज चौराहे से अमोना रोड पर निरीक्षण कर पानी की उचित निकासी की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। वार्ड क्रमांक 4 में मुरम डालकर सडक को उंचा करने हेतु कहा ताकि जल जमाव न हो।
मंत्री श्री वर्मा कलेक्टर डॉ श्रीकान्त पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक के साथ अतिवृष्टि के कारण पानी के तेज बहाव से रास्ता कट जाने के कारण ट्रेक्टर में सवार होकर मोहम्मदखेड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने प्रभावित घरों का निरीक्षण किया तथा प्रभावित परिवारों को आरबीसी के प्रावधानों के तहत नियमानुसार राहत राशि स्वीकृत करने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों के बीच बैठकर उनकी समस्याएं भी सुनी। मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि प्रभावित लोगों को उँचे स्थानों पर रहने के लिए पट्टे दिये जायेंगे ता‍कि वे उँचे स्थानों पर मकान बनाकर सुरक्षित रूप से रह सकें।
मोहम्मदखेडा में पहुंच मार्ग पर जल कटाव से रास्ता अवरूद्ध होने वाले निचले स्थल पर बड़ा पुल बनाने तथा जलावरी गांव में पुल के एक हिस्से के निर्माण हेतु प्राक्कलन तैयार करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने सेकली से मोहम्मदखेडा तक 1.5 से 2 किलोमीटर रोड बनाने के लिए भी प्राक्कलन तैयार करने हेतु लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया। वहीं ग्रामीणों की मांग पर एक नई डीपी भी लगाने हेतु विद्युत कंपनी के अधिकारियों को निर्देशित किया ताकि गांव में विद्युत की आपूर्ति निर्बाध रूप से हो सके।
लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जनसिंह वर्मा ने चौबाराधीरा में जल जमाव की समस्या का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने बताया कि जल निकासी का काफी पुराना सिस्टम होने से नालियां चौक हो गई है जिसके कारण सड़क के ऊपर से पानी बह रहा है। इसके अलावा अतिक्रमण की समस्या भी बताई गई। मंत्री श्री वर्मा ने अधिकारियों को नालियों की साफ सफाई कराकर जल निकासी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने चौबाराधीरा के चौराहे को भी अच्छा व व्यवस्थित बनाने के लिए भी निर्देशित किया। मंत्री श्री वर्मा ने चौबाराधीरा में जल भराव से प्रभावित 10 परिवारों के मुखियाओं को स्वेच्छा निधि से अनुदान देने की भी घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here